मुंबई RDC मीडिया स्टुडिओ में हुआ आरती की रिकॉर्डिंग

माताजी की प्राचीन आरती की रिकॉर्डिंग संपन्न

मुंबई /14 अक्टूबर नवरात्रि के पावन पर्व पर माताजी की काफी प्रचलित पौराणिक आरती “जय आद्याशक्ति” की रिकॉर्डिंग आरडीसी मीडिया अंधेरी में संपन्न हुई। इस आरती के गायक मौसम तुषार वोरा एवं जागृति तुषार वोरा हैं। जगदीश पुरोहित ने इस आरती में प्रस्तावना दी है।

लगभग 500 वर्ष पूर्व सूरत निवासी पंडित शिवानन्द पांड्याजी ने मूल गुजराती भाषा में अठारह कड़ियोंवाले इस आरती की रचना की थी। इस आरती को कई अन्य भाषाओं में भी लिपिबद्ध किया गया है। कालांतर में इस आरती में कई कड़िया भी जुड़ गई और साथ में कई शब्द भी बदल गये। जैसे ॐ “जय हो जय हो” मा जगदंबे के बदले ॐ “जयो जयो” मा जगदंबे या ब्रह्मा “गुणपति” गाये के बदले ब्रह्मा “गणपति” गाये हो गया है।

जगदीश पुरोहित ने इस माताजी की आरती को मूल रुप में लाने के लिए काफी प्रयास कर उसे मूल रूप में जनमानस की भलाई के लिए संगीतबद्ध करवाकर सभी को सुगमता से मिल सकें इसलिए आरडीसी के संस्थापक दुर्गाराम चौधरी से संपर्क किया। दुर्गाराम चौधरी ने इस आरती को रिकार्ड करने की सारी व्यवस्था अपनी देखरेख में संपन्न की। यह आरती को आर डी सी मीडिया सेंटर में तन्वेश तावड़े ने पूर्ण किया।

आरडीसी मीडिया के दुर्गाराम चौधरी ने यह आरती सभी को सहजता से उपलब्ध हो सके इसलिए इसे आरडीसी गुजराती एवं आरडीसी भक्ति सागर चैनलों पर रिलीज़ करेंगे।

आरती को मूल रुप में लाने के लिए हेमंत नंदलाल ठक्कर (एन. एम. ठक्कर पब्लिशर्स), पत्रकार बिमल माहेश्वरी एवं पत्रकार जगदीश भट्ट ने काफी सहयोग दिया।

पत्रकार/प्रकाश प्रजापती..✍️

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *